बीजेपी के साथ सांठगांठ के आरोपों में घिरी फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड (नीतिगत प्रमुख) आंखी दास ने नौकरी छोड़ दी है. फेसबुक ने इसकी जानकारी दी है. हाल ही में आंखी दास डाटा सुरक्षा विधेयक 2019 पर संसद की संयुक्त समिति के सामने पेश हुई थीं.

बता दें कि सोशल मीडिया साइट के कथित दुरुपयोग पर पिछले महीने फेसबुक इंडिया के प्रमुख अजित मोहन कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना और प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए थे.

हाल ही में फेसबुक पर हेट स्पीच (नफरत भरे पोस्ट) को बढ़ावा देने और राजनीतिक झुकाव के आरोप लगे है. एक अमेरिकी अखबार ने यह सनसनीखेज खुलासा किया था कि फेसबुक इंडिया के बीजेपी के साथ सांठगांठ हैं. इसलिए बीजेपी नेताओं के नफरत बढ़ाने वाले पोस्ट के खिलाफ फेसबुक कार्रवाई नहीं करता है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिकी अखबार के रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि किस तरह से भारत में फेसबुक हेट स्पीच के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है.

इन आरोपों पर फेसबुक ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी और दावा किया था कि वे सांप्रदायिक व नफरत भरे पोस्ट के मामले में कार्रवाई को लेकर सजग है. फेसबुक ने कहा था कि अपनी पॉलिसी के हिसाब से किसी भी पार्टी या धर्म को नहीं देखता है और निष्पक्षता के साथ काम करता है.

आप इस स्टोरी के बारे में कुछ कहना चाहते हैं?