उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस यानी सम्मिलत राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2020 एवं सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) का नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट – uppsc.nic.in – पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

UPPSC द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) परीक्षा 2020 और सहायक वन संरक्षक (ACF)/क्षेत्रीय वन अधिकारी (RFO) परीक्षा 2020 के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

RFO पर पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास दो या दो से अधिक विषयों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री, यानी बॉटनी, जूलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स, जियोलॉजी, फॉरेस्ट्री, स्टेटिस्टिक्स या एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन की डिग्री या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री या वेटरनरी साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री का होना आवश्यक है।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस वैकेंसी के तहत 200 रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। हालांकि, वैकेंसी की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस व एसीएफ-आरएफओ 2020 की प्रारंभिक परीक्षा 21 जून को प्रस्तावित है। अगर लॉकडाउन तीन मई को खत्म होता है तो आयोग तय तारीख में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। यूपीपीएससी की ओर से जारी नोटीफिकेशन में बताया गया है कि पीसीएस में पदों की संख्या 200 के लगभग है, लेकिन एसीएफ-आरएफओ का अधियाचन आयोग को अभी प्राप्त नहीं हुआ है। इसलिए उसके पदों की संख्या घोषित नहीं की जा रही है।

आप इस स्टोरी के बारे में कुछ कहना चाहते हैं?