इलाहाबाद हाईकोर्ट की फटकार के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाथरस के विवादित जिलाधिकारी (डीएम) प्रवीण कुमार लश्कर का तबादला कर दिया. उन्हें अब मिर्जापुर का डीएम बनाया गया है. योगी सरकार ने गुरुवार को राज्य के 16 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया, जिसमें हाथरस के डीएम भी शामिल हैं. उनकी जगह पर यूपी जल निगम के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक रमेश रंजन को हाथरस का नया डीएम बनाया गया है.

बता दें कि प्रवीण कुमार लश्कर के क्षेत्राधिकार में सितंबर महीने में 19 साल की दलित लड़की का गैंगरेप और मर्डर हुआ था. लशकर तब चर्चा में आ गए थे, जब 14 सितंबर को हाथरस में चार सवर्णों द्वारा एक 19 वर्षीय दलित युवती के साथ बलात्कार करने के बाद 29 सितंबर को इलाज के दौरान दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी और जिला प्रशासन ने आनन-फानन में 30 सितंबर की आधी रात जबरन उसका अंतिम संस्कार कर दिया था. सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में प्रवीण कुमार पीड़ित परिवार को धमकी देते हुए भी नजर आये थे.

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जांच की निष्पक्षता के लिए हाथरस के डीएम के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने पर चिंता जताई थी. उसके बाद से ही प्रवीण कुमार लश्कर के तबादले की अटकलें लगने लगी थीं.

आप इस स्टोरी के बारे में कुछ कहना चाहते हैं?