एनएचएम बिहार ने कम्यूनिटी हेल्थ में 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए फ्रेश या जीएनएम/बीएससी किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

एनएचएम बिहार के सीएचओ पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है और अप्लाई करने की अंतिम तारीख 04 फरवरी 2021 है। कैंडिडेट्स इस तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें। वे कैंडिडेट्स जो सफतापूर्वक इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं उन्हें विभिन्न हेल्थ और वेलनेस सेंटर्स पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। एनएचएम बिहार इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑनाइन एग्जाम के जरिए करेगा। इस परीक्षा को पास करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम इग्नू द्वारा संचालित किया जाएगा।

कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जीएनएम और कंप्यूटर डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2021 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष से ऊपर नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएग। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित परीक्षा यानी सीबीटी के बेसिस पर किया जाएगा।

आप इस स्टोरी के बारे में कुछ कहना चाहते हैं?